कोरोनावायरस रोग COVID-19 सावधानियों, लक्षण, लोगों के लिए भारतीय सरकार और डब्ल्यूएचओ की सलाह

कोरोनावायरस क्या है? (COVID-19)

कोरोनावायरस रोग 2019 (COVID-19) एक श्वसन (Respiratory) बीमारी है यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है। जो वायरस का कारण बनता है COVID-19 एक Novel कोरोनवायरस है जिसे पहली बार चीन के वुहान में एक प्रकोप की जांच के दौरान पहचाना गया था। कोरोनाविरस वायरस का एक बड़ा परिवार है जो जानवरों या मनुष्यों में बीमारी का कारण हो सकता है। मनुष्यों में, कई कोरोनवीरस को सामान्य सर्दी से लेकर अधिक गंभीर बीमारियों जैसे Middle East Respiratory Syndrome (MERS) और Severe Acute Respiratory Syndrome (SARS) के कारण श्वसन संक्रमण का कारण माना जाता है। सबसे हाल ही में खोजे गए कोरोनावायरस का कारण कोरोनोवायरस रोग COVID-19 है।

COVID-19 सबसे हाल ही में खोजे गए कोरोनावायरस के कारण होने वाला संक्रामक रोग है। यह नया वायरस और बीमारी दिसंबर 2019 में चीन के वुहान में फैलने से पहले अज्ञात थी।

COVID-19 कैसे फैलता है

लोग वायरस वाले अन्य लोगों से COVID-19 पकड़ सकते हैं। यह बीमारी नाक या मुंह से छोटी बूंदों के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकती है जब COVID-19 के लक्षणों वाला व्यक्ति खांसी या साँस छोड़ता है। ये बूंदें व्यक्ति के आसपास की वस्तुओं और सतहों पर उतरती हैं। अन्य लोग तब इन वस्तुओं या सतहों को छूकर, फिर अपनी आँखों, नाक या मुंह को छूकर COVID-19 को पकड़ लेते हैं। लोग COVID-19 को भी पकड़ सकते हैं यदि वे COVID-19 वाले व्यक्ति से बूंदों में सांस लेते हैं जो खांसी करते हैं या बूंदों को बाहर निकालते हैं। यही कारण है कि बीमार रहने वाले व्यक्ति से 1 मीटर (3 फीट) से अधिक रहना महत्वपूर्ण है।

क्या COVID-19 का कारण बनने वाला वायरस हवा के माध्यम से प्रसारित हो सकता है?

अब तक के अध्ययन से पता चलता है कि सीओवीआईडी -19 का कारण बनने वाला वायरस मुख्य रूप से हवा के बजाय श्वसन की बूंदों के संपर्क से फैलता है। इसलिए लोग COVID-19 से संक्रमित अन्य व्यक्ति के संपर्क से बचे।

क्या COVID-19 को ऐसे व्यक्ति से पकड़ा जा सकता है जिसके कोई लक्षण नहीं हैं

जिस तरह से बीमारी फैलती है वह सांस लेने वाली बूंदों के माध्यम से होती है जो किसी को खांसी होती है। COVID-19 को किसी ऐसे व्यक्ति के साथ पकड़ने का जोखिम जिसमें कोई लक्षण नहीं है, बहुत कम है। हालांकि, COVID-19 वाले कई लोग केवल हल्के लक्षणों का अनुभव करते हैं। यह बीमारी के शुरुआती चरणों में विशेष रूप से सच है। इसलिए किसी ऐसे व्यक्ति से COVID-19 को पकड़ना संभव है, उदाहरण के लिए, केवल एक हल्की खांसी और बीमार महसूस नहीं करता है।

COVID-19 क्या करना है या क्या नहीं

मैं खुद को बचाने और बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए क्या कर सकता हूं? (What can I do to protect myself and prevent the spread of COVID-19?)
सभी के लिए सुरक्षा उपाय (विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार WHO)

WHO वेबसाइट और अपने राष्ट्रीय और स्थानीय सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राधिकरण के माध्यम से उपलब्ध COVID-19 प्रकोप की नवीनतम जानकारी से अवगत रहें। दुनिया भर के कई देशों ने COVID-19 के मामलों को देखा है और कई ने प्रकोप देखा है। चीन और कुछ अन्य देशों के अधिकारियों ने अपने प्रकोप को धीमा करने या रोकने में सफलता प्राप्त की है। हालाँकि, स्थिति अप्रत्याशित है इसलिए नवीनतम समाचारों के लिए नियमित रूप से जांच करें।

आप कुछ साधारण सावधानियां बरतकर COVID-19 के संक्रमित होने या फैलने की संभावनाओं को कम कर सकते हैं:

अपने हाथों को अल्कोहल-आधारित हाथ से नियमित रूप से और अच्छी तरह से साफ करें या उन्हें साबुन और पानी से धोएं। क्यों? अपने हाथों को साबुन और पानी से धोना या अल्कोहल-आधारित हाथ रगड़ना का उपयोग करना, उन वायरसों को मारता है जो आपके हाथ पर मौजूद हो सकते हैं।
कम से कम 1 मीटर (3 फीट) की दूरी पर अपने आप को और किसी को भी, जो खांस रहा है या छींक रहा है, के बीच दूरी बनाए रखें।
क्यों? जब किसी को खांसी या छींक आती है तो वे अपनी नाक या मुंह से छोटी तरल बूंदें छिड़कते हैं जिनमें वायरस हो सकता है। यदि आप बहुत करीब हैं, तो आप खांसी में सांस ले सकते हैं, जिसमें COVID-19 वायरस भी शामिल है यदि खांसी करने वाले व्यक्ति को यह बीमारी है।
आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें।
क्यों? हाथ कई सतहों को छूते हैं और वायरस उठा सकते हैं। एक बार दूषित होने पर, हाथ वायरस को आपकी आंखों, नाक या मुंह में स्थानांतरित कर सकते हैं। वहां से, वायरस आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है और आपको बीमार कर सकता है।
सुनिश्चित करें कि आप, और आपके आस-पास के लोग, अच्छी श्वसन स्वच्छता का पालन करें। इसका मतलब है कि जब आप खांसते या छींकते हैं, तो अपनी मुड़ी हुई कोहनी या टिशू पेपर से अपने मुंह और नाक को ढंक लें। फिर इस्तेमाल किए गए टिश्यू पेपर्स को तुरंत डिस्पोज करें।
क्यों? बूंदों से वायरस फैलता है। अच्छी श्वसन स्वच्छता का पालन करके आप अपने आसपास के लोगों को सर्दी, फ्लू और सीओवीआईडी -19 जैसे वायरस से बचाते हैं।
यदि आप अस्वस्थ महसूस करते हैं तो घर पर रहें। यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई होती है, तो चिकित्सा प्राप्त करें और अग्रिम में फोन करें। अपने स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के निर्देशों का पालन करें।
क्यों? राष्ट्रीय और स्थानीय अधिकारियों को आपके क्षेत्र की स्थिति की नवीनतम जानकारी होगी। अग्रिम में कॉल करने से आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको जल्दी से सही स्वास्थ्य सुविधा के लिए निर्देशित कर सकेगा। यह आपकी रक्षा भी करेगा और वायरस और अन्य संक्रमणों को फैलने से रोकने में मदद करेगा।
COVID-19 हॉटस्पॉट्स (शहर या स्थानीय क्षेत्र जहां COVID-19 व्यापक रूप से फैल रहा है) के बारे में नवीनतम समाचार प्राप्त करें। यदि संभव हो, तो स्थानों की यात्रा करने से बचें – खासकर यदि आप वृद्ध व्यक्ति हैं या मधुमेह, हृदय या फेफड़ों की बीमारी है।
क्यों? आपको इनमें से किसी एक क्षेत्र में COVID-19 को पकड़ने का अधिक जोखिम है।

कोरोनावायरस रोग COVID-19 लक्षण क्या हैं

निम्न लक्षण प्रकट होने के 2-14 दिन बाद दिखाई दे सकते हैं।

बुखार (Fever)
खांसी (Cough)
साँसों की कमी (Shortness of Breath)

मास्क कब पहनना है और कब नहीं

कोरोनावायरस COVID-19 हेल्पलाइन नंबर

Ministry of Health & Family Welfare Official Site

World Health Organization Official Site (COVID-19 FAQs)